APY Age Limit
Hindi Jankari Shalu Dogra  

APY Age Limit | Atal Pension Yojana

नमस्कार दोस्तो ! इस article के माध्यम से Atal Pension Yojana के बारे में जानकारी दी जाएगी। यहाँ Atal Pension Yojana क्या है, APY Age Limit कितनी है और इसके लाभ क्या हैं।

Atal Pension Yojana क्या है ?

अटल पेंशन योजना भारत में एक सरकार समर्थित पेंशन योजना है, जो मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र पर लक्षित है। इसका जिक्र वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साल 2015 के बजट भाषण में किया था। अटल पेंशन योजना को धान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9 मई 2015 को कोलकाता में किया गया था।

APY Age Limit 18 से 40 वर्ष राखी गयी है। यह योजना इस आयु वर्ग(18 से 40) के सभी बैंक खाताधारकों के लिए खुली है और चुनी गई पेंशन राशि के आधार पर योगदान अलग-अलग है। असंगठित क्षेत्र के कामगारों के बीच लंबी उम्र के जोखिमों को दूर करना और असंगठित क्षेत्र के कामगारों को उनकी सेवानिवृत्ति के लिए स्वेच्छा से बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना।

इसके अलावा, मौजूदा एनपीएस असर्दाता (सरकारी/संयुक्त उपिम/प्राइवेट/कोपोरेट) भी एपीवाई की सदस्यता ले सकता है। यदि वह योजना के तहत भारत सरकार द्वारा गारंटी युक्त लाभों को प्राप्त करने के सलये सामान्य योग्यता मापदंड को पूरा करता/करती है।

APY के तहत, ग्राहकों के लिए रुपये के बीच न्यूनतम मासिक पेंशन की गारंटी है। अभिदाताओं को गारंटीशुदा न्यूनतम मासिक पेंशन रु. 1000 या रु. 2000 या रु। 3000 या रु. 4000 या रु। 60 वर्ष की आयु में 5000 रु.

मासिक पेंशन ग्राहक के लिए उपलब्ध होगी, और उसके बाद उसके पति या पत्नी को और उनकी मृत्यु के बाद, ग्राहक की 60 वर्ष की आयु में जमा की गई पेंशन राशि, ग्राहक के नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी। सभी बैंक खाताधारक APY में शामिल हो सकते हैं।

अटल पेंशन योजना की योग्यताएँ

  • APY भारत के सभी नागरिकों पर लागू है जिनकी आयु के बीच है 18-40 वर्ष।
  • आवेदक एक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड हों चाहिए
  • बैंक/डाकघर में खाता होना चाहिए

अटल पेंशन योजना की जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं: यहाँ क्लिक करें

Leave A Comment