Blogging Shalu Dogra  

Backlink Kya Hota Hai? | Hindimitech

अगर आप bloger हो या आप एक website owner हो तो और आप website की ranking को improve करना चाहते है तो आपके लिए  ये जानना जरूरी हो जाता है की Backlink kya hota hai?

आज के इस article में हम Backlink Kya Hota Hai, backlink kaise banate hai और backlink क्यों जरूरी होते हैं ये कैसे काम करता है के बारे में जानेंगे।

Backlink Kay Hai?

एक backlink एक website से दूसरी website का लिंक होता है। एक simple भाषा में कहे की backlink मूल रूप से अन्य website के vote होते हैं जो की ये प्रत्येक वोट search engine को बताता है दूसरी website का content कितना valuable है। तो आपके पास जितने अधिक “वोट” होंगे, आपकी site Google और अन्य search engines में उतनी ही उच्च रैंक करेगी।

Backlink Kay Hai?

Google जैसे सर्च इंजन backlink कोranking signal के रूप में उपयोग करते हैं क्योंकि जब एक website दूसरे से जुड़ती है, तो इसका मतलब है कि उनका मानना ​​​​है कि content कीतना useful है।

आपकी website में  जीतने High-quality backlinks होंगे आपकी site के top में आने के chances उतने ही बड़ सकते हैं।  Backlinks दो प्रकार के होते हैं Dofollow और Nofollow

Dofollow Backlinks

Dofollow links एक प्रकार का बैकलिंक है जो हर कोई बनाना चाहता है। Dofollow link में link juice एक website से दूसरी में pass होता है।  इस तरह का backlink आपकी search engine ranking को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

Nofollow Backlinks

Nofollow टैग सर्च इंजन को किसी लिंक को ignore करने के लिए कहता है। इस प्रकार के लिंक earch engine को लिंकिंग page से destination page को authority पास नहीं करने के लिए कहती है। Nofollow link को HTML कोड में एक rel=”nofollow” tag के साथ represent किया जाता है। इसका example नीचे दिया गया है:

<a href=”https:example.com” rel=”nofollow”>Alt text</a>

Backlinks क्यों Important हैं?

Backlinks search engine को यह समझने में करने में मदद करते हैं कि आपकी site का content उस keyword से कितना relevant है। जिसके लिए आप रैंक करते हैं। इसके अलावा, आपकी website पर backlinks search engine को ये indcate करते हैं कि अन्य websites आपके content का समर्थन कर रही हैं।

Backlink Kaise Banate Hai

backlink in hindi

अब जब आप जान चुके हैं कि Backlinks क्यों महत्वपूर्ण हैं, तो अब बात आती है की आप अपनी website के लिए backlinks कैसे बनाए। Backlink बनाने के लिए क्या startergy follow करनी चाहिए। आप नीचे दिये गए steps को follow करके backlinks बना सकते हैं।

1. Guest Blogging/Posting

अपनी site के लिए backlink लेने का सबसे अच्छा तरीका है guest blogging करना। इसमे आप किसी दूसरे blog के लिए content लिखते है और बदले मैं आपको वो backlink देते है। आपको अपने “niche” से related ब्लॉग या website search करना होता है जो guest blogging करते हैं और वहाँ आप अपने content publish कर सकते है।

2. Blog Comment

Website में backlink लेने के लिए आप दूसरों के website में जा कर आप कमेंट कर सकते हैं। इसमे आपको अपने “niche” से related ब्लॉग या website search करना होता है और बाद में comment करना होता है। जब आपका comment approve हो जाता है तो आपको backlink मिल जाता है।

3. Social Bookmarking

Social bookmarking से भी हम baklinks बना सकते हैं। Bookmarking एक ऐसी online service जहां हम online links share करते हैं। बस आपको इन sites में signup करना होता है और लिंक को share करना होता है।

4. Directory Submission

Directory Submission में, आपकी अपनी website किसी दूसरी websites पर सबमिट की जाती है। इसमे विभिन्न categories होती हैं जिनके अंतर्गत आप अपनी website सबमिट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास tech से संबंधित कोई website है, तो आप अपनी साइट को tech की category के अंतर्गत सबमिट करेंगे जिससे आपको उनसे backlinks प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

5. Article Submission

Article Submission एक off-page SEO technique को refer करता है जिसमें आप एक article लिखते हैं और इसे third-party की write पर publish करते हैं। इसके द्वारा आप dofollow या nofollow backlink जनरेट कर सकते हैं जिससे आपकी search ranking बढ़ती है।

6. Web 2.0 Submission

Web 2.0 को कम समय में अपनी वेबसाइट के लिए backlinks प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक माना जाता है। यह हमें एक ही वेबसाइट पर कई off-page submissions की अनुमति देता है। WordPress.com, blogger.com इसके best उदाहरण हैं।

Leave A Comment