Java Variable In Hindi
Technology Shalu Dogra  

Java Variable In Hindi

आज के इस article में हम Java Variable In Hindi के बारे में जानेंगे। Java variable कितने प्रकार के होते है और इन्हे कैसे declare किया जाता है।

Java Variable In Hindi

Variable एक प्रकार का कंटेनर होता है जो एक value को hold करके रखता है जब Java प्रोग्राम execute होता है। अन्य सब्दों में variable एक memory लोकेशन का नाम होता है। Variable को data type assign (int,string)किया जाता है। Java में दो प्रकार के डेटा type होते हैं हैं: Primitive और Non-primitive

Syntax
type variableName = value;

Example

public class Demo
{
static int x=100;//static variable
void method()
{
int y=90;//local variable
}
public static void main(String args[])
{
int data=50;//instance variable
}
}//end of class

Java variable के types

तीन type के variable जावा में होते हैं:

1. Local variable
2. Instance variable
3. Static variable

1. Local Variable

Local variable को method की body के अंदर declare किया जाता है। इस variable का उपयोग केवल उस method के अंदर कर सकते हैं और class के अन्य methods के variables का इस variable से कोई लेना देना नहीं होता है।

याद रखें:  “static” keyword के साथ Local variable को declare नहीं किया जाता है।

2. Instance Variable

Instance Variable को class के अंदर लेकिन method की body के बाहर declare किया जाता है। लेकिन इसे static declare नहीं किया जाता है। इसे इसलिए इंस्टेंस वैरिएबल कहा जाता है क्योंकि इसकी value specific है और instances के बीच साझा नहीं किया जाता है।

3. Static variable

एक variable जिसे static keyword के साथ declare किया जाता है उसे static variable कहा जाता है। Static variables को static memory में स्टोर किया जाता है। Class का नाम ClassName.VariableName से call करके static variable को एक्सेस किया जा सकता है।

 

Leave A Comment