Method In Java In Hindi
Technology Shalu Dogra  

Method In Java In Hindi

आज के इस article में हम Method In Java In Hindi के बारे में जानेंगे। हम सीखेंगे कि Java में Method क्या है, Method के प्रकार, Method declaration, और जावा में एक Method को कैसे कॉल करें।

Method In Java In Hindi

सामान्य तौर पर Method कुछ task perform का एक तरीका है। इसी तरह, जावा में method एक instructions का collection है जो एक specific कार्य करता है। यह कोड की reusability प्रदान करता है। हम method का उपयोग करके कोड को आसानी से modify भी कर सकते हैं।

Method कोड का एक ब्लॉक या statements का collection या एक निश्चित task या operation को perform करने के लिए कोड का एक सेट है। इसका उपयोग कोड की reusability प्राप्त करने के लिए किया जाता है। हम एक method एक बार लिखते हैं और कई बार उसका उपयोग करते हैं।

हमें बार-बार code लिखने की आवश्यकता नहीं होती है। यह code का एक हिस्सा जोड़कर या हटाकर, कोड का आसान modification और readability भी प्रदान करता है। method केवल तभी execut होता  है जब हम इसे कॉल या इनवॉइस करते हैं।

Method Declaration

Method Declaration इसके attributes के बारे में जानकारी प्रदान करती है, जैसे visibility, return-type, name, और arguments। इसके छह components हैं जिन्हें method header के रूप में जाना जाता है।

Syntax

public int num(int a, int b)
{
// method declaration
}

Public:ये एक  Access Specifier होता है जो method की visibility दिखाता है। Java में चार प्रकार के एक्सेस स्पेसिफायर होते हें।

Private: जब हम एक Private access specifier का उपयोग करते हैं, तो यह method केवल उन classes में accessible होती है जिनमें इसे defined किया गया है।

Public: जब हम अपने application में public specifier का उपयोग करते हैं तो method सभी classes द्वारा accessible होता है।

Protected: जब हम protected access specifier का उपयोग करते हैं, तो method एक ही package या एक package पैकेज में subclasses के भीतर accessible होता है।

Default: जब हम method declaration में किसी एक्सेस स्पेसिफायर का उपयोग नहीं करते हैं, तो जावा default रूप से डिफॉल्ट एक्सेस स्पेसिफायर का उपयोग करता है। यह केवल उसी पैकेज से दिखाई देता है।

Return Type: Return type एक डेटा type है जो method वापस करता है। इसमें एक primitive data type, object, collection, void, आदि हो सकता है। यदि method कुछ भी return नहीं करती है, तो हम void कीवर्ड का उपयोग करते हैं।

Method Name: यह एक unique नाम है जिसका उपयोग किसी method के नाम को define करने के लिए किया जाता है। यह विधि की functionality के अनुरूप होना चाहिए।

Method Body: मेथड बॉडी: यह method declaration का एक हिस्सा है। इसमें किए जाने वाले सभी operations को शामिल किया जाता है। यह curly braces की जोड़ी के भीतर लिखा जाता है।

Leave A Comment