Java Object Oriented Programming In Hindi
Technology Shalu Dogra  

Java Object Oriented Programming In Hindi

आज के इस article में हम Object Oriented Programming Concepts in hindi के बारे में जानेंगे।

Object-Oriented Programming Concepts In Hindi

Object-Oriented Programming एक प्रतिमान(paradigm) है जिसके कई concepts हैं, जैसे कि inheritance, data binding, polymorphism, आदि। Java, C#, PHP, Python, C++ ये सबसे लोकप्रिय object-oriented languages हैं।

Object कुछ भी हो सकता है जैसे बैट,बाल टेबल, कंप्यूटर, घड़ी, आदि। Object-Oriented Programming में classes and objects का उसे करके program को डिजाइन करने का तरीका है। Object-Oriented Programming के concepts इस प्रकार से हैं:

  • Object
  • Class
  • Inheritance
  • Polymorphism
  • Abstraction
  • Encapsulation

1. Object

Object कोई भी entity हो सकती है जिसमें उसका state aur behavior होता है। उदाहरण के लिए, एक कुर्सी, कलम, मेज, कीबोर्ड, बाइक आदि। यह भौतिक या तार्किक हो सकता है। एक Object को एक class के उदाहरण के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। Object के पास उसका address होता है और memory में कुछ space लेता है।

ऑब्जेक्ट एक दूसरे के data या code की details को जाने बिना communicate कर सकते हैं। इसमे केवल आवश्यक बात यह है कि type of message और type of response जो की obects दावरा return किया जाता है।

उदाहरण: कुत्ता एक obect है क्योंकि इसमें रंग, नाम, नस्ल आदि जैसी states होती हैं और पूंछ हिलाना, भौंकने, खाने आदि जैसे व्यवहार भी होते हैं।

2. Class

Objects के संग्रह(collection) को Class कहते हैं। यह एक logical entity होती है। एक Class को एक blueprint भी कहा जा सकता है जिससे आप एक individual object बना सकते हैं। Class मेमोरी में space का उपभोग नहीं करती है।

3. Inheritance

जब एक Class किसी object के सभी properties and behaviors को acquire कर लेती है, तो इसे Inheritance कहा जाता है। यह कोड की reusability प्रदान करता है। इसका उपयोग runtime polymorphism ahieve करने के लिए किया जाता है।

4. Polymorphism

Polymorphism में एक task को अलग-अलग तरीकों से performed किया जाता है। एक और उदाहरण कुछ बोलना हो सकता है; उदाहरण के लिए, एक बिल्ली म्याऊ बोलती है, कुत्ता भौंकता है, आदि। Java में, हम Polymorphism achieve करने के लिए method overloading और method overriding का उपयोग करते हैं।

5. Abstraction

Internal details छुपाने और functionality को दिखाने के process को Abstraction जाता है। उदाहरण के लिए फोन कॉल, हम आंतरिक internal processing जानते हैं। Java में, हम abstract class और interface का उपयोग Abstraction प्राप्त करने के लिए करते हैं।

6. Encapsulation

कोड और डेटा को एक साथ एक unit में binding को Encapsulation कहते हैं। उदाहरण के लिए, एक कैप्सूल, इसमें विभिन्न दवाओं के मिश्रण साथ लपेटा जाता है। एक Java class encapsulation का उदाहरण है। जावा बीन पूरी तरह से इनकैप्सुलेटेड क्लास है क्योंकि यहां सभी डेटा मेम्बर्स private हैं।

Leave A Comment