PPC Kya Hota Hai
Blogging Shalu Dogra  

PPC Kya Hota Hai | PPC काम कैसे करता है(2022)

आज के इस article में हम PPC Kya Hota Hai , ये कैसे काम करता है के बारे में जानेंगे।

चाहे आप PPC marketing के बारे में जानते हो और अधिक जानने के लिए उत्सुक हों, या आप आप अपने व्यवसाय की marketing के लिए PPC का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन आप यह deside नहीं कर पा रहे हैं कि कहां से शुरू करें, आप सही जगह पर आए हैं!

PPC Kya Hota Hai और PPC काम कैसे करता है?

PPC का अर्थ है pay-per-click, यह एक internet marketing का एक मॉडल जिसमें advertisers हर बार अपने किसी ad पर click करने पर amount का pay करते हैं। या यूं कह सकते हैं PPC का प्रयोग करके website में traffic को ला सकते हैं। आप अपने product को बेच सकते हैं।

Alternatively, पीपीसी को cost-per-click (CPC) मॉडल के रूप में जाना जाता है। Pay-per-click मुख्य रूप से search engine(जैसे, Google) और सोशल नेटवर्क्स (जैसे, फेसबुक) द्वारा offer किया जाता है।

Read Also: SEO meaning in hindi

Pay-per-click मॉडल मुख्यतः keywords पर based होता है। उदाहरण के लिए, earch engines में, ऑनलाइन ads केवल तभी appear होते हैं जब कोई व्यक्ति product से संबंधित कीवर्ड search है।

इसलिए, कंपनियां अपने products को बेचने के लिए Pay-per-click को इस्तेमाल करती हैं। Product से relevant keywords निवेश करने से Invest क्लिकों की संख्या अधिक हो सकती है और high profit हो सकता है। PPC advertisment के लिए Google ads, Facebook Ads, YouTube Ads और Twitter Ads विज्ञापन सबसे popular प्लेटफॉर्म हैं।

एक Sucesful PPC Advertising के कारण

आपके PPC ads कितनी बार appear होते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन से कीवर्ड और match type चुनते हैं। जबकि कई अन्य factor भी निर्धारित करते हैं कि आपका PPC campaign कितना सफल होगा:-

  • Keyword आपके product से relevance होने चाहिए, High quality पीपीसी कीवर्ड होने चाहिए।
  • Landing Page की Quality अच्छी होनी चाहिए, page का content keyword से relevent होना चाहिए, स्पष्ट कॉल-टू-एक्शन के साथ अनुकूलित लैंडिंग page होना चाहिए।
  • Quality Score- गुणवत्ता स्कोर – Quality Score आपके कीवर्ड से relevant landing pages और PPC campaigns की google rating की रेटिंग है। बेहतर quality score वाले Advertisers को कम cost पर अधिक ad clicks मिलते हैं।

PPC के Advantages

  1. PPC एक cost-effetive model है क्योंकि आप केवल तभी pay करते हैं जब कोई user वास्तव में आपकी ad पर click करता है और वेबसाइट पर पहुंचता है
  2. PPC ads से आपकी website को instant traffic मिलता हैं
  3. आप location, device, language और के अनुसार अपनी audience चुन सकते हैं
  4. आपको अपने PPC का impact लगभग तुरंत ही दिखेगा क्योंकि ऑर्गेनिक search engine optimisation (SEO) के द्वारा website में traffic लाने के लिए में महीनों लग सकते हैं।
  5. PPC के द्वारा आप अपनी SEO strategy को improve का सकते हैं।
  6. PPC से आपकी social media strategy को हेल्प मिलेगी।

Leave A Comment